how to apply disability certificate in 2020, how to apply handicap certificate, handicap certificate apply fol all state, how to download handicap certificate, what is handicap percentage, online download handicap certificate, handicap certificate correction, handicap certificate status, all india handicap certificate apply online, handicap certificate apply by csc vle society

Disability Certificate (Divyang Praman Patra)

CSC Disability Certificate: दोस्तों कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी में विकलांग (Disability Certificate/ Divyang) होना नहीं चाहता ! कुछ बच्चे जन्म से ही विकलांग (Divyang) होते हैं! तो कुछ व्यक्ति किसी घटना से विकलांग हो जाते हैं ! जब विकलांग व्यक्ति के घर में उसके अलावा कोई और कमाने वाला ना हो ! तो बहुत ज्यादा दिक्कत होती है ! अगर इस दौरान विकलांग व्यक्ति को कुछ आर्थिक सहायता मिल जाए ! तो वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकता है ! एस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की आप घर बैठे How to Apply Online Disability Certificate (Divyang Praman patra Download) कर सकते है!

Divyang Praman Patra Kaise Banwaye CSC vle Disability Certificate

Disability Certificate Law ( दिव्यांग प्रमाण पत्र कानून)

1995 में भारतीय संसद ने विकलांगता और अक्षमता से पीड़ित व्यक्ति के लिये कानून पारित किया! (समान अवसर, अधिकारों का संरक्षण और पूर्ण सहभागिता) ! इसने कुछ विकलांगता को मान्यता प्रदान की और उनके लिये कुछ विशेष अधिकार निर्धारित किये ! इस कानून के तहत विकलांगता की श्रेणी में मनोवैज्ञानिक अक्षमता को मानसिक बीमारी के तौर पर शामिल किया गया है ! इसके तहत बनाई गए कानून और ये स्कीमें सिर्फ उन लोगों के लिये उपलब्ध हैं ! जो किसी विशेष अक्षमता से 40% पीड़ित हैं ! जिन्हें उसी आधार पर अक्षमता प्रमाण पत्र मिला हुआ है ! मैं आपको निचे बताने वाला हूँ की दिव्यांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं Divyang Praman Pratra Kaise Banwaye

CSC Vle Branding Products

यह भी पढ़े: दिव्यांग Free Wheelchair and Mechine Registration

What is Disability Certificate (दिव्यांगता प्रमाण पत्र क्या है)

Disability Certificate (Divyang Praman patra) उन लोगों के लिए है जो शरीर के किसी अंग से विकलांग है ! इसकी सहायता से इन व्यक्तियों को सरकार लगातार आर्थिक सहायता देती रहती है ! यह प्रमाण पत्र बिल्कुल फ्री में सभी राज सरकारी बनाती है ! ताकि प्रदेश के विकलांग व्यक्तियों के उनके जीवन यापन में आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके ! और आत्मनिर्भर बनाया जा सके ! विकलांग प्रमाण पत्र यदि आपके पास है ! तो आर्थिक सहायता के साथ , आरक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की गई है !इन सभी योजनाओं का लाभ पाने के लिए और नौकरी में आरक्षण पाने के लिए आपके पास विकलांग प्रमाण पत्र होना बेहद आवश्यक है ! Disability Certificate (दिव्यन्गता प्रमाण पत्र) ऐसा दस्तावेज है , जिससे बहुत सारी योजनाओं के लाभ उठा सकते हैं !

Benefits Of Disability Certificate (दिव्यांग प्रमाण पत्र के लाभ)

सरकार द्वारा विकलांगों को Disability Certificate जारी किए जाने वाले दिव्यांग प्रमाण पत्र में उनको लगातार सरकारी योजना का लाभ दिया जाता है ! जो निम्न वत है !

  1. अक्षमता के शिकार बच्चों के लिये मुफ्त शिक्षा !
  2. मुफ्त ट्राई साइकिल / मशीन व कृतिम अंग economic census exam question
  3. सरकारी नौकरी में आरक्षण !
  4. शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण !
  5. जमीन आवंटन में प्राथमिकता !
  6. सामाजिक सुरक्षा की स्कीमें !
  7. नौकरी में आरक्षण !
  8. रोडवेज ,बस ,रेल में किराए में छूट !
  9. विकलांग पेंशन
  10. अन्य सरकारी योजना !
  11. किसी प्रदत्त अधिकार से वंचित किये जाने पर शिकायत करने और उसके निवारण के लिये चीफ कमिश्नर ऑफ डिसएबिलीटीज़ के पास जाने और आवेदन का अधिकार !

How to apply disability certificate in 2020 (दिव्यांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाए)

दोस्तों यदि आप या आपके परिवार / गाँव में कोई व्यक्ति जन्मजात दिव्यांग है! या किसी दुर्घटना के कारन Disability का शिकार हो गए है! तो आप ऐसे लोगो के जीवन को आसान बनाने के लिए! निचे बताये गए तरीके को अपनाकर घर बैठे Online Disability Certificate / Divyang praman Patra (Handicap Certificate) बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! आवेदन करने के 10 दिन के भीतर उन्हें CMO या सक्षम चिकित्साअधिकारी के सामने प्रस्तुत होके! अपना मेडिकल परिक्षण पूरा करवाना होता है! जिसके बाद उनकी Disability Percentage के अनुसार Disability Certificate जारी किया जाता है!

How to apply handicap certificate Online

  1. First of All Visit – http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx
  2. Click on नवीन यूजर पंजीकरण For New Registration
  3. After Registration Click On Login
  4. After Login Click On Apply New Certificate
  5. Disability Certificate (Divyang Praman Patra)

CSC Center Se Disability Certificate Kaise banaye

दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! और अपने गाँव में रहने वाले लोगो के लिए या आपके सेण्टर पर अपना दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने आने वाले! लोगो का डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट बनाने में मदद करना चाहते है! तो आप सभी के लिए बड़ी गुड न्यूज़ है! की अब आप CSC 3.0 Scheme के भीतर अपने CSC सेण्टर के माध्यम से दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है!

How to Apply Disability Certificate using CSC Vle ID

Required Documents

सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों को Divyang Praman Patra जारी की जाने वाली प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी !

  1. पासपोर्ट साइज फोटो !
  2. वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड !
  3. राशन कार्ड
  4. विकलांग अंग की फोटो
  5. भरा हुआ विकलांग प्रमाण पत्र फॉर्म !

दिव्यांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

  1. सबसे पहले विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी !
  2. आप http://edistrict.up.nic.in/Downloads/CertHandicap.pdf आवेदन फॉर्म यहां से डाउनलोड कर सकते हैं !
  3. इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर आप सही जानकारी भरनी होगी !
  4. आवेदन फॉर्म के साथ सारे आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे
  5. इसके बाद इस फॉर्म को अपने समाज कल्याण विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा !
  6. अब आपके द्वारा दिए गए फॉर्म का जांच होगा और आप की मेडिकल जांच की जाएगी !
  7. यदि अधिकारी के पास टाइम होगा, तो उसी दिन मेडिकल जांच करवा दिया जाएगा नहीं तो आपको टाइम बता दिया जाएगा !

How To Apply UDID DIsability Card, Swavalamban card

दोस्तों सरकार द्वारा सभी दिव्यांग लोगो को तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए Disability Certificate के साथ साथ एक UDID Disability Card जारी स्टार्ट किया है! जो Pan card की तरह एक Unique Card होता है! जो विकलांग व दिव्यांग लोगो को अपनी पहचान साबित करने के साथ! तमाम सरकारी योजनाओ व मुफ्त बस यात्रा आदि का लाभ दिलाता है! इस कार्ड को अप्लाई करने का तरीका जानने के लिए निचे दिए गए विडियो को वाच करे!