CSC Aadhaar UCL के बाद UIDAI ने इसी ECMP क्लाइंट पर बैंक व एनी सरकारी संस्थानों में काम कर रहे आधार ऑपरेटरों के लिए भी एक नया बड़ा अपडेट जारी किया है! कि आने वाले समय में अब आधार EMP क्लाइंट के माध्यम से भी 18+ यानी कि 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों के आधार Enrollment व नाम तथा DOB करेक्शन को डिसेबल किया जाएगा! जिसके बाद यह सुविधा कुछ चुनिंदा सेंटरों के माध्यम से एवं सीनियर अथॉरिटी के अप्रूवल के बाद ही किसी के नाम जन्मतिथि संसोधन, 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति का Aadhaar Enrollment होना संभव होगा

उपरोक्त के साथ आधार UCL क्लाइंट व एन रोल में क्लाइंट के भीतर कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं जोकि निम्नलिखित है! जो की आपको आधार ecmp / ucl 182-1 version release में देखने को मिलेंगे!

Key Changes in the New Version

Enable Color Scanning only /Disable Black and white Scanning

बहुत सारे ऑपरेटर आधार संशोधन व एनरोलमेंट के समय ब्लैक एंड व्हाइट दस्तावेज़ स्कैन करते थे! जिसके चलते आधार अथॉरिटी को यह पहचानने में मुश्किल होता था क्या अपलोड किया गया दस्तावेज़ फ़र्ज़ी है या असली इसलिये आने वाले आधार सॉफ़्टवेयर के नए वर्जन में केवल कलर स्कैनिंग ऑप्शन को चालू किया जाएगा आने वाले वर्जन में ब्लैक एंड व्हाइट स्कैनिंग को डिसेबल कर दिया जाएगा!

Label Change from URN to EID for all Languages

Label के भीतर भी URN से EID में सभी भाषाओं में बदलाव किया गया है!

Acknowledgement Slip Changes

आधार संशोधन व एनरोलमेंट के बाद निकलने वाली रसीद के भीतर भी कुछ नए संशोधन किए जा रहे हैं जो आपको आने वाले वर्जन में देखने को मिलेंगे!

Remove Marriage Certificate below 5 years from the list of documents

पाँच साल के कम उम्र के बच्चों में आधार नामांकन व संसोधन के केस मी डैक्युमेंट लिस्ट से मैरिज सर्टिफ़िकेट का जो ऑप्शन आता था उसको भी हटाया जा रहा है! क्योंकि इस उम्र के बच्चों में इस डॉक्यूमेंट का कोई उपयोग नहीं था इसलिए UID ने आने वाले वर्जन ने इस चीज़ को भी ठीक कर दिया है!

18+ Enrolment Restrictions for a few stations

आधार UCL व ECMP क्लाइंट के इस नए वर्जन में सभी आधार केंद्रों पर 18 साल के ऊपर के लोगों के लिए आधार नामांकन का ऑप्शन उपलब्ध नहीं होगा! या सिर्फ़ कुछ चुनिंदा आधार केंद्र में यहाँ उपलब्ध रहेगा और 18 साल के ऊपर के लोगों का आधार बनाने के लिए संभवतः हायर अथॉरिटी सेअप्रूवल लेना अनिवार्य होगा!

Session service Data Population issue – Restricting Nome, Gender, and DOB update & to stop 18+ enrolment

उपरोक्त के साथ साथ में कई लोग नाम व जन्म तिथि बदलकर अलग-अलग योजनाओं का लाभ लेने के लिए संशोधन करवाते रहते हैं! जिसको देखते हुए UIDAI ने यह निर्णय लिया है कि 18 साल से ऊपर के लोगों के आधार में नाम जेंडर जन्मतिथि आदि के संशोधन को भी रोका जाएगा! और इसके लिए भी हायर अथॉरिटी से अप्रूवल के बाद भी यह संसोधन हो सकेंगे!

Mobile Only Update (Universal Client Integration)

Important Links:

Get All CSC New Updates on Mobile?

Download VLE Society Mobile app from Google Playstore.