NOC for Vehicle Transfer CSC | CSC Can Now Provide NOC for Sale of Used Vehicles

CSC Can Now Provide NOC for Sale of Used Vehicles: Transfer of Vehicle CSC Can Now Provide NOC for Sale of Used Vehicles सेवा नागरिकों को निकटतम सीएससी से एनओसी तक पहुंचने में मदद करेगी। एनसीआरबी ने राज्य सरकारों से डिजिटल सेवा पोर्टल के साथ सीसीटीएनएस (अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम) सेवाओं को एकीकृत करने का अनुरोध किया है, ताकि इन्हें वितरित और सुलभ बनाया जा सके। सीएससी के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों के लिए।NOC for Vehicle CSC RTO

सरकार द्वारा प्रवर्तित सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) ने रविवार को कहा कि उसे अब पुराने वाहनों की बिक्री के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है। सीएससी ने इस सेवा को पूरे भारत में उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के साथ भागीदारी की है, और यह सेवा देश में चार लाख सीएससी फ्रेंचाइजी में उपलब्ध होगी।

vle society noc of old vehicles

इस सेवा का उद्घाटन केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एनसीआरबी के निदेशक राम फाल पवार और ओ.. की उपस्थिति में किया।

“यह सेवा नागरिकों को निकटतम सीएससी से एनओसी तक पहुंचने में मदद करेगी। एनसीआरबी ने राज्य सरकारों से डिजिटल सेवा पोर्टल के साथ सीसीटीएनएस (अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम) सेवाओं को एकीकृत करने का अनुरोध किया है, ताकि इन्हें वितरित और सुलभ बनाया जा सके। सीएससी के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों के लिए।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए Video को Watch करे अथवा पढ़ना जारी रखे

“सीएससी इन सेवाओं के बारे में उनके द्वारा संचालित समुदाय में जागरूकता भी पैदा करेगा,” यह कहा।

वाहन एनओसी नागरिकों को सेकेंड-हैंड वाहन खरीदने से पहले वाहन की स्थिति का पता लगाने की अनुमति देता है। एनओसी प्रमाणपत्र से पता चलता है कि बिक्री के लिए वाहन किसी कारण से पुलिस रिकॉर्ड में है या नहीं। स्वामित्व के हस्तांतरण से पहले क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) द्वारा अनिवार्य रूप से एक एनओसी भी आवश्यक है।

सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए पूर्व स्वामित्व वाले वाहनों का बाजार बढ़ रहा है और गतिशीलता वाणिज्यिक और उद्यमशीलता गतिविधियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह सेवा प्रदान करने के लिए सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल सीसीटीएनएस से जुड़ जाएगा।

सीएससी ग्रामीण स्तर के उद्यमी इस सेवा की वाहन मिलान सुविधा का उपयोग वाहन विवरण खोजने और पंजीकरण, चेसिस और इंजन नंबर प्रदान करके एनओसी उत्पन्न करने के लिए करेंगे।

सीएससी एसपीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन, अपने सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को कई इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं प्रदान करता है।

 

 

Join Vle Society Whatsapp Group
Download CSC Services Banner Poster