प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) भारत सरकार द्वारा 2014 में शुरू की गई एक वित्तीय सम्मिलन योजना है। इसका उद्देश्य भारत में हर घर के लिए बैंक खाते, ऋण, बीमा और पेंशन जैसी सरकारी सेवाओं की समर्पित सेवाओं की सस्ती पहुंच प्रदान करना है।

प्रधान मंत्री जन धन योजना में ओवर ड्राफ्ट क्या है?

PMJDY योजना के हिसाब से, योग्य खाते धारकों को INR 10,000 (लगभग 135 अमेरिकी डॉलर) तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध है। ओवरड्राफ्ट सुविधा लेने के लिए योग्यता मानदंड, जैसे कि नियमित खाते धनराशि रखना, अच्छा ऋण इतिहास होना और खाते का उपयोग करके कुछ संभवित लेनदेन करना, होते हैं।

PMJDY के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा PMJDY के तहत खाते धारकों को जबरदस्ती आवश्यकता होने पर एक छोटी वित्तीय संदेह प्रदान करने का माध्यम है, और इसका उद्देश्य उनको अपनी छोटी स्थायी ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करना है। यह एक लंबे समय तक ऋण समाधान के रूप में इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

CSC Vle Branding Products

प्रधान मंत्री जन धन योजना में 10 हज़ार ओवर ड्राफ्ट कैसे मिलेगा?

प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) में INR 10,000 (लगभग 135 अमेरिकी डॉलर) तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध है। इसे लेने के लिए, खाते धारक को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा, जैसे कि:

  • नियमित खाते धनराशि रखना
  • अच्छा ऋण इतिहास होना
  • खाते का उपयोग करके कुछ संभवित लेनदेन करना

यदि आपको इन मानदंडों से माना जाता है और आपके पास ओवरड्राफ्ट लेने के लिए योग्यता है, तो आपको INR 10,000 तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल सकती है। यह सुविधा आपके बैंक में खाते धारक होने पर उपलब्ध होगी, और आपको बैंक से इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है।